Musafir hindi

किताबो का सफरनामा

पुस्तक – काशियाना

लेखक- ओम प्रकाश राय यायावर

प्रकाशक – फ्लाईड्रीम

मूल्य – 150 रु

हेलो दोस्तों, स्वागत है आपके अपने ब्लॉग मुसाफ़िर हिंदी जहा हम आपके लिए लाते है पुस्तक समीक्षा , फ़िल्म समीक्षा, लेखक साक्षात्कार, लेखक की बाते और साहित्य से जुड़ी रोचक तथ्य और भी बहुत कुछ । आज हम आपके लिए लाए है काशी टेल और आपका रसिया जैसे बेहतरीन उपन्यास के लेखक ओमप्रकाश राय यायावर जी की हाल में ही आया नया उपन्यास काशियाना की समीक्षा। जिसे प्रकाशित किया है फलयड्रीम ने और यह किंडल एवं पेपरबैक में उपलब्ध है।

सबसे पहले बात करते है लेखक परिचय की काशियाना के लेखक है ओम प्रकाश राय यायावर जी । यायावर का जन्मस्थान बिहार के भोजपुर जिले में हुआ है और हाल बनारस के बी.एच यू से उच्च शिक्षा ले रहे हौ । काशियाना यायावर जी की चौथी किताब है इससे पहले उन्होंने ‘काशी टेल’ और ‘आपका रसिया’ जैसी शानदार क़िताब दी है

अब बात करते है काशियाना कि तो काशियाना एक प्रेम उपन्यास के साथ एक यात्रा उपन्यास भी है । किताब के शीर्षक से ही पता लगता है कि इसकी कथावस्तु का पटल बनारस है । बिहार से बनारस के बी. एच. यू में पढ़ने आया नारायण एक दिन संकट मोचन संगीत समारोह में मिलता है म्यूनिक की रहने वाली जेनी से और प्रथम नजर में ही उसे दिल दे बैठता है पर दिक्कत यह है जहाँ नारायण भारत कक होकर भी भारतीय संस्कृति को रूढ़िवादी मानता है वहीं जेनी विदेशी होकर भी भारतीय संस्कृति से पूरी तरह रमी हुई है । फिर दो विचारों कर टकराव, प्रेम और बनारस की सुंदरता की यात्रा कराता है यह उपन्यास ।

अब बात करते है किताब हमे कैसी लगी तो कथानक एकदम सरल है न कोई ट्विस्ट टर्न है और न कोई अधिक ड्रामा पर इस किताब की लेखनी ने इस किताब को जीवित कर दिया है यायावर जी की लेखनी कमाल की है बीच बीच आते वन लाइनर तो पाठक के चेहरे पर स्मित ला देते है । और लेखक की नजरों से बनारस देखने का भी एक अलग मजा है। संवाद भी मधुर है। हाँ कही जगह पर विवरण थोड़े अधिक लंबे है जो पाठको को बोरिंग कर जाते है । जो पाठक कहानी में ट्वीस्ट टर्न पसंद करते है शायद यह किताब उन्हें निराश कर सकती है हाँ अगर बेमिसाल लेखनी और घर बैठे बनारस की यात्रा करनी है तो यह किताब किसी गाइड से कम नही ।

यह समीक्षा आपको कैसी लगी यह कमेंट कर के अवश्य बताइएगा। चलिए फिर मिलेंगे एक नई किताब के साथ तब तक के लिए अलविदा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *