Musafir Hindi

पुस्तक शीर्षक – डॉन नंबर 1

लेखक – वेद प्रकाश शर्मा

गद्य प्रकार – उपन्यास

फॉरमेट – ऑडियो

प्रकाशक – पॉकेट एफ एम

आवाज – आर जे मान

हैलो दोस्तो, हिंदी लुगदी साहित्य में वेद प्रकाश शर्मा जी के नाम से शायद ही कोई अपरिचित होगा। जिन्होंने थ्रिलर में सर्वाधिक लोकप्रिय उपन्यास दिए और सवार्धिक बिकने वाला उपन्यास ‘वर्दी वाला गुंडा’ उन्ही के कलम की पेशकश है जो अब तक 8 करोड़ प्रतियो से भी अधिक बिक चुका है। उन्ही के कई उपन्यास पर फिल्में भी बनी है आज हम उन्ही की कलम से निकला उपन्यास डॉन नंबर 1 का ऑडियो फॉर्मेट का रिव्यु लेकर हाजिर है। जिसे प्रकाशित किया है पॉकेट एफ एम ने और अपनी सुरीली आवाज दी है आर जे मान ने । डॉन नंबर वन जो की एक रहस्य थ्रिलर कहानी है जो शरुआत से ही पाठक को जोड़े रखती है। यह एक बेहद थ्रिलर कहानी है।

तो सीधा चलते है उपन्यास की कथावस्तु की ओर इस कहानी में सीक्रेट एजेंट्स है जो भारतीय सीक्रेट सर्विस से जुड़े होते है जिनको कुछ ऐसी जानकारियाँ मिलती है जो उनके बेहद करीबी इंसान से जुड़ी होती है देखना यह है कि क्या उनके करीबी ही आपत्तिजनक स्थितियों से जुड़े है या फिर मामला कुछ और है? गोमती नामक गाँव मे सालों पहले एक पुलिस की ट्रांसफर होती है जिसे डाकुओं द्वारा होने वाले गुनाहों को नेस्तनाबूद करने का आर्डर मिला होता है। जहाँ वो क्रूर हत्याकांड होता है जिसमे बेदर्दी से मासूमों को भी जान से हाथ धोना पड़ता है, किसने किया यह नरसंहार जिससे गाँव वाले उस रावण की अवपूजा करते है। गांव का बच्चा बच्चा जन्म से ही विद्रोही आचरण करता है ऐसा क्यों है यह तो कहानी पढ़कर ही मालूम पड़ेगा।अब सद्भाग्य कहे कि दुर्भाग्य से इंडिरेक्टली इस उलझे हुए केस पर सीक्रेट सर्विस के चीफ की नज़र पड़ती है और यही कहानी की रफ्तार तेज हो जाती है। कैसे इसके तह तक पहुँचते है क्या आँखो देखा सब बराबर है या आँखों का धोखा इसी गडमथल में कहानी आगे बढ़ती है। जोर का झटका तो तब लगता है जब आपको पता चले कि कौन यह सब कर रहा है? तो जानने के लिए यह कहानी जरूर पढ़े।

कहानी के बोध की तरफ देखे तो इस कहानी में जातिवाद पर करारा प्रहार किया गया है कि कैसे एक जाति दूसरी जाति से ऊपर रहना चाहती है या अपना वर्चस्व बढाना चाहती है। साथ ही यह भी दिखाया गया है कि कभी भी बिना सोचे निर्णय लेना कितना भयावह हो सकता है।साथ ही यह बताया है कि दो बिल्ली के झगड़े में रोटी अक्सर बंदर खा जाता है।

कहानी के अंत तक तय कर पाना मुश्किल है कि सारी गडमथल किसके कारण हुई होगी। कौन है डॉन नंबर वन? तो इसके रहस्यमय रोमांचक पड़ावों को देखने के के लिए जरूर पढ़ें “डॉन नंबर वन”।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *