Musafir hindi

किताबो का सफरनामा

जे.के. रोलिंग मशहूर जादूगर हैरी पॉटर सीरीज़ की लेखिका। जिसने अलग ही लेवल की फंतासी नॉवेल सीरीज़ लिखी जो उसे करोडोपति बना गयी। उन्होंने अपने जीवन मे कई उतार चढ़ाव देखे यहां तक कि एक समय ऐसा था कि उनकी शादी टूट गयी और जॉब भी नही थी कि उनके बच्चे को पाल पाए। फिर कैसे वो एक मशहूर लेखिका बनी यह जानने के लिए आप J.K. Rowling की Biography https://musafirhindi.com/fantasy-queen-j-k-rowling-biography-of-j-k-rowling-hindi/ हमारे ब्लॉग पर पढ़ सकते है। तो चलिए जानते है कि रोलिंग ने अच्छी लेखनी के लिए क्या Tips दी जिसे follow करके आप बेहतर बुक लिख सके।

◆ पूर्व तैयारी

रोलिंग कहते है कि पूर्व तैयारी होनी बहोत ही जरूरी है। आप अगर कुछ लिखना चाहते हो तो आपके दिमाग मे वो कॉन्सेप्ट क्लीयर होना चाहिए। आपको उसे सोचने के लिए वक्त लेना चाहिए और उसे कैसे अपनी स्टोरी में कहा पर दिखाना है वो आपको पता होना चाहिए। उदाहरण के तौर पर रोलिंग ने हैरी पॉटर सीरीज़ में सबकुछ प्लानिंग के साथ लिखा है कि कब हमे स्नेप के बारे में पता चलेगा? जादूगरों की स्कूल होगी तो कैसी होगी? किस प्रकार के विषय वे पढ़ते होंगे? कैसी स्कूल होगी वगेरह ताकि पढ़ने वाला उस लेखन को दृश्यमान कर सके।

जब भी समय मिले लिखना जारी रखो

रोलिंग का मानना है कि आपको लिखना हमेशा चालू ही रखना चाहिए उसके लिए आपको अपने बुरे से बुरे समय में भी लिखना नही छोड़ना है। अपना समय बर्बाद करने के बदले हमे अपनी लेखनी पर काम करना है। ऐसा बिल्कुल भी नही होता कि जो अच्छा लिखते है उनके जीवन में परेशानियां न हो। रोलिंग के जीवन के बारे में ही देखे तो उनका डिवोर्स हो चुका था। उनके पास जॉब नही थी। वे सरकार द्वारा सिंगल मधर्स को दी जाने वाली मदद से अपना गुजरान चलाती थी लेकिन उन्होंने कभी हार नही मानी और आज हम देख सकते है कि वे किस मुकाम पर है।

rewriting भी उतना ही जरूरी है

जैसे कि हर लेखक को अनुभव होता है कि एक बार जो आप लिखते है वो जरूरी नही की वो कहानी के हिसाब से सही ट्रेक पर जा रहा है वैसे ही रोलिंग का कहना है कि री-राइटिंग बहोत ही जरूरी है ताकि आपसे कोई कड़ी छूट ना जाये और आप अपनी कहानी को सही ट्रेक पर ले जा सके। 7 सिरिज लिखना वो भी नॉवेल की कोई आसान बात नही है आपको उसके लिए एक ही चेप्टर को बार बार देखना पड़ेगा कि कही जो बात हम लास्ट में बताना चाहते है वह पहले तो उजागर नही हो गयी।

◆ प्लॉट के बारे में पूरी जानकारी

रोलिंग के हिसाब से किसी भी लेखक को अपनी कहानी का प्लॉट पहले से तय किया होना चाहिए। इससे आपको पता चलेगा कि कहानी में किस किस जगह उतार चढ़ाव आएंगे। कहाँ पर पाठक को झटका लगना चाहिए कहाँ पाठक कुछ सस्पेंस जैसा लगना चाहिए? तो कहानी की पूर्व तैयारी के लिए प्लॉट बेहद जरूरी है। रोलिंग ने भी हैरी पॉटर का पूरा प्लॉट तैयार कर लिया था बाद में उस पर काम किया था।

लिखो जो आपका पैशन हो

रोलिंग के हिसाब से अगर आप कुछ लिखना चाहते हो तो उस काम से आपको प्रेम होना चाहिए। आपको उस किरदार से लगाव होना चाहिए। आपको उस नॉवेल में लिखे जाने वाली चीज़े पसंद होनी चाहिए। रोलिंग को भी जादूगर स्कूल पसंद थी वो इस बारे में लिखने के लिए उत्सुक थी। उन्होंने अपनी एक अलग दुनिया बनाई थी जो उन्हें पसंद थी।

◆ प्रबल ईच्छा

आपको लिखने की प्रबल ईच्छा होनी चाहिए। रोलिंग ने कहा है कि अगर आप जो लिखेंगे वही आप बनेंगे तो आपको जो लिखने है उससे आपको प्यार होना चाहिए। प्रबल ईच्छा भी उतनी ही जरूरी है ताकि आप अजर बेहतर लिख सके।

◆ जितना हो सके उतना पढो

रोलिंग के हिसाब से आप जितना पढोगे उतने ही आईडिया आपको अपनी स्टोरी लिखने के लिए आएंगे आपको पता चलेगा कि कैसे लिखना है कहानी में क्या क्या होना चाहिए? कैसा होना चाहिए? किरदार कैसे हो। जितना आप दूसरों से सिख सके उतना बेहतर आप लिख पाओगे

क्रिटिसाइज

जरूरी नही की आप जो भी लिखो उसे लोग पसंद ही करेंगे। आपकी लेखनी का टीका करण भी हो सकता है लेकिन उससे आपको दुखी न हो कर सिख कर अपने लेखन को और बेहतर बनाना चाहिए। कभी भी निराश हो कर लिखना छोड़ना नही चाइए।

खुद से इंस्पायर होना
रोलिंग का कहना है कि आप खुद अपनी जिंदगी से ही इंस्पायर होकर लिखना चाहिए जैसे कि आपके टीनएज यर में होने वाले उतार चढ़ाव से सिख कर कुछ लिखना। आपको लिखने की प्रेरणा भी अपने आप से मिल सकती है। जैसे आपके जीवन मे कुछ ऐसा घटा हो जिसे आप किरदार में दिखाना चाहते हो। तो यह आपको प्रेरणा दे सकता है।

असफलता ही सफलता की सीढ़ी

रोलिंग का कहना है कि आप जब असफल होंगे तो आपको पता चलेगा कि आपके लेखन में क्या दिक्कत है, कौन सी बात है जो छूट रही है या उसे आप अच्छी तरह से कैसे लिख सकते इस बात को असफलता से बेहतर कोई नही समझा सकता।

यह थे जे के रोलिंग के लेखनी के दस टिप्स

इस ब्लॉग पर एक giveaway चल रहा है।भाग लेने के लिए नीचे दी हुई लिंक पर क्लिक करे।

https://musafirhindi.com/kalkalank-book-review-giveaway/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *