Musafir hindi

किताबो का सफरनामा

हैल्लो दोस्तो, स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग musafirhindi.com पर। आज हम आपके लिए लेकर आये है 10 ऐसी महत्वपूर्ण writing tips जो कि Stephen King, The famous American Writer द्वारा दी गयी है। अगर आप लेखन क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते है और अपनी लाजवाब लेखनशैली बनाना चाहते हो तो यह टिप्स आपको सही डाइरेक्शन देंगे। स्टीफन किंग जाने माने अमेरिकन नॉवेलिस्ट है। कैरी के बारे में तो आपने सुना ही होगा यह हॉरर नॉवेल है जो किंग द्वारा लिखी गई है जिस पर आगे चलकर फ़िल्म भी बनी। किंग ने कई जेनर की नॉवेल लिखी है जैसे हॉरर, क्राइम, फेंटेसी, साइंस फिक्शन वगेरे। हॉरर लिखने में उनकी मास्टरी है। उनके बारे में ज्यादा जानने के लिए आप हमारे लेख musafirhindi.com पर पढ़ सकते है।
तो चलिए जानते है वो 10 राइटिंग टिप्स जो स्टिफन किंग ने दी है।

सौम्य लिखे

किंग का कहना है जो भी आप लिखते है वो सिम्पल और सोबर होना चाहिए। उसमे ज्यादा भारी भारी शब्दो का प्रयोग करने की या ज्यादा जटिल बनाने की कोई जरूरत नही है। जितना सोबर होगा लोगो को उतना समझ आएगा और जितना समझ आएगा उतना ही लोगो को पसंद आएगा। आपको उसे भारी शब्दो से सजाने की जरूरत नही।

लिखते समय डिस्ट्रेक्शन टाले

किंग का मानना है कि जब आप लिखने बैठते हो तो आपको पूरा ध्यान लेखन में होना चाहिए। डिस्ट्रैक्ट करने वाली चीजों को अपने से दूर रखें जैसे कि मोबाइल फोन। किंग को यू ट्यूब डिस्ट्रेक्ट करता है क्योंकि वे उसमे घंटो बिता देते है जिससे लिखने का समय वेस्ट हो जाएगा। इसी तरह हर किसी के लिए कोई न कोई चीज़ होती है जो उन्हें डिस्ट्रेक्ट करे तो लिखते समय उन चीज़ों को अपने पास न रखे ताकि आप अपने लेखन पर अच्छे से ध्यान दे सके।

क्रिटिक्स की सुने

किंग के हिसाब से एक लेखक को हमेशा उस पर की गई टीका को सुनना चाहिये। क्योकि उससे आप बहोत कुछ शीख सकते है और अपनी लेखनी में सुधार कर सकते है। टीका से आपको पता चलेगा कि आपको ऐसा क्या नही लिखना चाहिए था या फिर आप उसे और किस तरह से लिख सकते थे। क्रिटिक्स को हमेशा सकारात्मक ले और उसे ध्यान से सुने।

3 महीने मे अपना ड्राफ्ट लिखे
स्टीफन कहते है कि आपको कुछ लिखने के लिए ज्यादा समय नही लेना चाहिए फिर भले ही वो लंबा ही क्यों न हो। आपका ड्राफ्ट ज्यादा से ज्यादा तीन महीने में तैयार हो जाना चाहिए ताकि आप उसे पढ़ सके और जरूरी बदलाव कर सके।

विशेषण का प्रयोग टाले

हम मे से कई लोग ऐसा सोचते है कि विशेषण से आपका लेखन सुंदर लगेगा या प्रभावशाली लगेगा। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नही है। स्टीफन के हिसाब से विशेषण के ज्यादा प्रयोग करने से आप जो बात पाठक तक पहुँचाना चाहते है वो नही पहुचेंगी और मिसपरसेप्शन होने के चांस बढ़ जाएंगे। अगर आप एक ही वाक्य को सादा लिख सकते है जो लोगो को पढ़कर समझ आ जाये तो उसे विशेषण से शुशोभित करने की जरूरत नही रहती।

याद रखे कि आप क्यो लिख रहे है

कोई भी काम हम करते है उसका एक कारण होता है हम ऐसे ही कोई काम नही करते वैसे ही हम क्यो लिख रहे है वो हमें पता होना चाहिए। कई लोग मानते है कि लिखने से पैसा कमाएंगे, फेमस बन सकेंगे, ज्यादा दोस्त बनेंगे वगेरे। स्टीफन को भी पता था कि वो क्यो लिख रहे है। किंग का मानना है कि आपके लेखन से लोगो की जिंदगी सँवरनी चाहिए। लोग आपके लेखन से इंस्पायर होने चाहिए। जिससे आप किसी के लिए उपयोगी बन सके ताकि लोग आपसे खुश रहे और आप भी खुश रह सके।

ग्रेट ओपनिंग लाइन लिखे

प्रभावशाली ओपनिंग लाइंस लिखने के लिए किंग बहुत फेमस है। अगर आप कुछ लिखना चालू करते है तो उस कहानी का ओपनिंग दमदार होना चाहिए ताकि लोग उसे पढ़ने के लिए बेताब रहे। स्टार्टिंग कुछ ऐसा लिखो की जो मिस्टीरियस हो कुछ ऐसा जिससे पाठक आगे पढ़ने के लिए प्रेरित हो।

ऐसी कहानी देखे जिसके बारे में लोग ज्यादा न जानते हो
आप कुछ भी लिखते हो उसके लिए इतिहास में देखना जरूरी है। कुछ ऐसा लिखो जिसके बारे में लोगो को ज्यादा पता न हो। दुनिया मे ऐसी कई चीज़े है जिसे किसीने अन कवर नही किया। उसे ही आपको अन कवर करना है और उसके बारे में हो सके उतनी जानकारी देनी है। जैसे कि भूत प्रेत के बारे में। ऐसी कई विद्या है जो लोगो को नही आती तो उसके बारे में लिखे।

जेनर को अपने पर हावी न होने दे
किंग का मानना है कि आपको हर जेनर को ट्राय करना चाहिए। किसी एक जेनर को पकड़के बैठना नही है। हाँ, ऐसा हो सकता है कि आप किसी एक जेनर में ज्यादा बेहतर हो जैसे कि किंग हॉरर में लेकिन उसका मतलब ये नही की आपको उसी जगह स्टक रहना है। आपको हमेशा नए जेनर में लिखने की कोशिश करनी चाहिए।

Phrases कम लिखे
किंग का कहना है कि आपको एक ही मोमेंट के लिए शब्दसमूह नही लिखना चाहिए। हो सके उतना शब्दसमूह का कम प्रयोग करे ताकि आपका लेखन सरल रहे और पाठके उसे समझ पाए।

तो दोस्तो आप भी इन टिप्स को फोलो करे और अपना लेखन बेहतर बनाये। धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *